Introduction of Rashiphala in hindi

राशिफल 2014

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर एक व्यक्ती की जन्मपत्रिका का स्वतंत्रतया अनुशीलन करने के बाद ही हर एक व्यक्ती का यह साल कैसे जाएगा वह पूर्णतया व्यक्तिशः अनुमान बता सकते है। किन्तु सामान्यतया भी  हर एक राशि के अनुसार एक अनुमान लगाया जा सकता है । वही अनुमान ”राशिफल 2014” मे हमने उधृत किया हैं ।

राशिफल 2014” आपको यह जानने में मदद करेगा कि यह साल आपके और आपके परिवार के लिए कैसा रहने वाला है। यह साल, करियर, स्‍वास्‍थ्‍य और पैसे के लिहाज से कैसे फल देने वाला है। राशिफल 2014 आपको पूरे वर्ष का वह सम्‍पूर्ण विवरण देगा, जिन्‍हें जानना आपके लिए जरूरी है। वर्ष 2014 आपको योजनायें बनाने में मदद करेगा। हम सभी जानते हैं कि जीवन की अनि‍श्चितताओं से पार पाना हमारे लिए कितना मुश्किल होता है। लेकिन इस राशिफल के जरिये आपको सही राह तलाशने में आसानी होगी। हम यह दावा नहीं कर रहे कि यह राशिफल आपकी समस्‍त चिंताओं को समाप्‍त कर देगा, लेकिन आपकी चिंताओं को कम करने में यह जरूर मददगार साबित होगा। जीवन चुनौतियों से भरपूर है। तो, इन अनदेखी और अनजान चुनौतियों के लिए स्‍वयं को तैयार करना बेहद जरूरी है। यह राशिफल आपको खुशी और समृद्धि की राह दिखाएगा। राशिफल 2014 को पढि़ये और जानिए कि सितारों ने इस वर्ष आपके और आपके परिवार की किस्‍मत में क्‍या लिख रखा है।

अगर किसी व्यक्ती को अगर अपनी राशि पता महीं हे तो जैसे की नाम प्रायः राशि के अक्षर के अनुसार रखते है इसलिए अपने नाम के आद्याक्षर के अनुसार भी राशि का अनुमान लगा सकता है। इसलिए राशि के अनुसार वह अक्षर भी “राशिफल 2014” में  दिए गये है।

हर एक राशि के व्यक्ती की कुछ ना कुछ विशेषताएं होती हैं ।  और उसी के अनुसार भिन्न भिन्न स्वभाव के व्यक्तित्व पाए जाते हैँ । वह विशेषताएं भी हमने यहा बतायी है।

राशि का अपना अपना राशिस्वामी होता हैं , मतलब उस राशि पर एक विशिष्ट ग्रह का प्राधान्य होता हैं । अतः वे राशिस्वामी तथा उनके अनुसार शुभरंगों तथा शुभरत्नों का भी मार्गदर्शन किया हैं ।

सबसे बडी बात हर एक राशी के अनुसार उस व्यक्ती को उपास्य मंत्र दिया जाता हैं । उपास्य मंत्र याने जिसकी साधना या जाप हर रोज एक निश्चित मात्रा में करना  चाहिए । वह मंत्र यहा दिये गए हैं ।

अतः अपनी अपनी राशि के अनुसार अपना स्वभाव, राशिफल तथा उपास्य मंत्र देखे । आशा है की इन सबका फायदा आप सभी को आने वाले वर्ष में सुख-समृद्धि से परिपूर्ण जीवन केलिए मार्गदर्शक होगा ।

———————-